top of page

04 तरीकों से प्रॉडक्ट फोटोग्राफी मे भविष्य बनाएँ!

प्रॉडक्ट फोटोग्राफी आज के बिज़नस की एडवर्टाइजिंग के लिए एक बहुत ही ज़रूरी कदम है! किसी भी बिज़नस के किसी भी प्रॉडक्ट को रचनात्मक तरीके से पेश करना ताकि कस्टमर उसे खरीदने के लिए जल्दी से आकर्षित हो सके बस यही प्रॉडक्ट फोटोग्राफी का मुख्य उद्देश्य है!





प्रॉडक्ट फोटोग्राफी बेशक एक अच्छा करियर ऑप्शन है लेकिन साथ ही यह बहुत ही चेलेजिंग भी होता है! अगर आप के अंदर चीजों को बारीकी से देखने और समझने का शौक है तो प्रॉडक्ट फोटोग्राफी आपके लिए है अगर आप डीटेल मे घुसने वाले व्यक्ति नहीं हैं तो ये आपके लिए नहीं है!


अगर आप धीरज रखते हुए बहुत ध्यान से और बारीकी से घंटों तक एक प्रॉडक्ट की शूटिंग के लिए, उसकी लाइटिंग, छोटी छोटी डिटेल्स और एडिटिंग के लिए काम कर सकते हैं तो ये आपके लिए है, नहीं तो नहीं है !

प्रॉडक्ट फोटोग्राफी करने के लिए काफी फॉटोग्राफर क्लैम करते हैं ऐसे मे कमिटिशन भी बहुत ज़्यादा है! ऐसे मे भीड़ से अलग दिखने के लिए आपको काफी काबलियत की ज़रूरत होगी!


अगर आप बदलाव पसंद करते हैं तो ठीक है, नहीं तो आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगी क्यूंकी एडवर्टाइजिंग और प्रॉडक्ट फोटोग्राफी की दुनिया मे निरंतर नए बदलाव होते रहते हैं! आपको हमेशा उन बदलावों के लिए अपने आपको तैयार रखना पड़ता है!


अगर इन सभी बातों को ध्यान से समझ लेने के बाद आपको डर नहीं लगता तो प्रॉडक्ट / एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफी आपके लिए है! शुरुआत करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:


1. सहायक बनिए – किसी प्रॉडक्ट फॉटोग्राफर को ढूंढिए और उसके सहायक बनिए, मैंने कई महीने के सेल्फ अध्यन से इतना नहीं सीखा जितना की 08 घंटे फॉटोग्राफर का सहायक बनकर सीखा! आपको बेसिक जानकारी तो हासिल करनी ही होगी! अगर आप सहायक नहीं बन पाते हैं तो ऑनलाइन कोई फोटोग्राफी कोच ढूंढिए, कोई कोर्स ढूंढिए और उस से ज्ञान हासिल कीजिये ! इसी प्रकार आप फोटो एडिटिंग की नॉलेज भी हासिल कर सकते हैं!

2. प्रैक्टिस-प्रैक्टिस –प्रैक्टिस कीजिये। ध्यान रखिए फोटोग्राफी मे प्रैक्टिस की जगह कोई ज्ञान नहीं ले सकता! अपने घर मे रखे हुए किसी भी प्रॉडक्ट को उठा कर शूट कीजिये, कोई भी नया प्रॉडक्ट घर मे आए उसे सबसे पहले शूट कीजिये और अपनी प्रैक्टिस के नोट्स बनाइये जल्दी ही आपको पता चल जाएगा की आपको क्या क्या चीजों की ज़रूरत है, केसे सही से शूट करना है और क्या आप अफोर्ड कर सकते है?

3. अपनी मार्केट को समझिए: मार्केट के हिसाब से कुछ बेस्ट पिक्चर्स शूट कीजिये! अपनी मार्केट मे अपने काम को पेश कीजिये, इसे एक सोल्यूशंस की तरह पेश कीजिये बेचने की तरह नहीं क्यूंकी मार्केट मे अगर आप कुछ नया रचनात्मक पेश करते हैं जिससे की बिज़नस को ग्रो करने मे मदद मिले तो लोग आपको काम देते हैं! तो हमेशा कुछ रचनात्मक और नया पेश कीजिये!

4. अपने आप को मार्केट कीजये : आपकी लाइफ आपके काम पर टिकी होती है तो आप इसे सिरियस लीजिये ! मार्केट मे क्लाएंट्स को एजुकेट कीजिये, इंडस्ट्री मे लेवल उठाने के लिए काम कीजिये! हर समय इंडस्ट्री को हेल्प करने के लिए तत्पर रहिए और सोल्युशंस पेश करते रहिए!

आशा करता हूँ की आप को ये पसंद आया होगा हालांकि ये कोई नई अड्वाइस नहीं है, लेकिन मार्केट मे काम करते हुए जो मैंने सीखा और जिससे मुझे ग्रो करने मे हेल्प मिली, वो मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूँ, ताकि आपको अपने करियर मे कुछ आसानी हो सके !

गुड लक !

17 views0 comments

Commenti


bottom of page