top of page

04 टिप्स अच्छी फोटोग्राफी करने के लिए


यदि आपको फोटोग्राफी करने का शौक़ है और आप भी अच्छी तस्वीरें क्रिएट करना चाहते हैं तो आपको ये 04 टिप्स ध्यान रखना चाहिए :


1 अपने केमरे को समझें: जी हाँ आपको सबसे पहले अपने उस केमरे को समझना चाहिए जिससे आप शूट करना चाहते हैं! उसकी सेटिंग्स की समझ हासिल करें, आप जो शूट करना चाहते हैं उसके लिए क्या सेटिंग्स ज़रूरी होंगी इत्यादि ? इसके लिए सबसे अच्छा तरीका ये है की आप केमरे के साथ आई मेनुयल ध्यान से पढ़ें! अगर मेनुयल नहीं है तो फ्री मे डाउन लोड भी कर सकते हैं ! अगर मेनुयल नहीं पढ़ते हैं तो खुद एक एक फीचर को सेट करके प्रैक्टिस करके देखें, या फिर किसी जानकार दोस्त से मदद लें, लेकिन शूट करने से पहले आपको ये समझना ही होगा अन्यथा आप शूट करने लगेंगे और परेशान हो जाएंगे की अब केसे करूँ, क्या करूँ?


2 क्या उपकरण तैयार हैं ? क्या आपका केमरा, लेंस ट्राइपॉड इत्यादि बिलकुल साफ और वर्किंग है ? क्या आपने पहले ही उसको टेस्ट किया है ? क्या आपके केमरे की बैटरीज़, फ्लैश की बैटरीज़ पूरी तरह चार्जड हैं ? क्या आपने ज़रूरी चीज़ें जेसे फ्लैश, जेल्स, और फ़िल्टर इत्यादि अपने बैग मे रख लिए हैं? ये सब काम आप शूट से पहले ही अच्छे से कर लीजिये!


3 अपने सब्जेक्ट को समझें : आप केमरे से क्या शूट करने वाले हैं? क्या कोई बर्ड, क्या कोई स्थान, क्या कोई जानवर, क्या कोई कलर, क्या कोई इंसान, क्या कोई वस्तु ? आप क्या शूट करने जा रहे हैं उसको समझ लें ! उदाहरण के लिए अगर आप कोई स्थान जेसे कोई मोनुमेंट शूट करने जा रहे हैं तो ध्यान दीजिये की वहाँ किस समय जाना सबसे अच्छा होगा की आपकी तस्वीरें अच्छी शूट हो सकें, या अगर कोई इंसान का पोर्ट्रेट शूट करना चाहते हैं तो ध्यान दीजिये के उसका लुक किस एंगल मे अधिक अच्छा आएगा? इत्यादि !


4 लाइटिंग को समझें : आप जो भी शूट करने जा रहे हैं उसके लिए ज़रूरी लाइटिंग को समझ ले, की वो प्रक्रतिक लाइट होगी या आर्टिफ़िश्यल? लाइटिंग को किस एंगल से शूट करने पर ज़्यादा अच्छी तस्वीर बनेगी ? आपको लाइटिंग का क्या इफैक्ट उस शूट के लिए चाहिए और वो किस प्रकार हासिल करना होगा इन सब का विश्लेषण पहले ही कर लें या कम से कम शूट पर जाते ही पहले ये काम कर लें !


ये सभी बेसिक टिप्स अगर आप फॉलो करते हैं तो अवश्य ही आप की फोटोग्राफी बहतर होगी और आप निश्चिंत होकर अपनी फोटोग्राफी पर ध्यान दे सकेंगे!

13 views0 comments
bottom of page